How to Prepare for JEST 2021

JEST icon

JEST 2021 की तैयारी कैसे करें

previous papers
optical form of an examination with pencil and eraser

यदि आप उनमें से एक हैं जो JEST 2021 को क्रैक करना चाहते हैं, तो आपको एक सही और समय पर तरीके से इसके लिए शुरू करना होगा। आपकी JEST तैयारी की दिशा में पहला कदम JEST 2021 परीक्षा पैटर्न और JEST 2021 पाठ्यक्रम के बारे में सटीक जानकारी होना है ताकि यह पता चल सके कि परीक्षा के लिए वास्तव में क्या तैयार करना है। एक बार जब आप पहचान लेते हैं कि द्वार परीक्षा के लिए क्या तैयार किया जाना चाहिए, तो निश्चित रूप से परीक्षा के लिए समीक्षा करना आसान हो जाता है।
इसके अलावा, प्रभावी परीक्षा की तैयारी के लिए, अपने दोस्तों या शिक्षकों के साथ चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपने क्या सीखा है, और जो भी आप पढ़ रहे हैं उस पर प्रश्न पूछें। जब आप अभ्यास करते हैं और समस्याओं को हल करते हैं, तो सवाल उठते हैं, इसलिए आपको अपने साथियों, ट्यूटर्स या शिक्षकों के साथ मिलकर संदेह और चर्चा को दूर करना चाहिए ताकि अवधारणाओं या विषयों की बेहतर समझ हो।
JEST 2021 का आयोजन 11 अप्रैल को होने जा रहा है और यह प्रवेश परीक्षा Jest स्कोर को स्वीकार करने वाले उच्चतम कॉलेजों में पीएचडी पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए कॉलेज के बच्चों के लिए एक प्रवेश द्वार हो सकता है। यदि आप JEST 2021 के आकांक्षी हैं, तो नीचे कुछ टिप्स और ट्रिक्स दिए गए हैं, जो आपको उड़ने वाले रंगों के साथ इस परीक्षा को पार करने में मदद करेंगे:

अवधारणाओं पर ध्यान दें:

जेस्ट सभी विभिन्न विषयों की स्पष्टता की एक ईमानदार अवधारणा है। जैसा कि परीक्षण का पाठ्यक्रम विशाल है, इसलिए जेईएसटी के लिए व्यवस्थित करने के लिए, आप एक रटे तकनीक को अपनाने के बजाय अपने मूल सिद्धांतों को साफ करने का आनंद लेना चाहते हैं। आपको तात्विक अवधारणाओं को समझने में विशेषज्ञता हासिल करनी चाहिए और फिर प्रश्नों का अभ्यास शुरू करना चाहिए। अवधारणाओं को समझने के बाद, आप उन्हें अपने समय की एक लंबी अवधि के लिए याद करेंगे।

लगातार अभ्यास करें:

JEST प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते समय आवश्यक कदमों में से एक, निरंतर अभ्यास करना है। लगातार विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करने से आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले सभी प्रकार के प्रश्नों के अभ्यस्त होने में सहायता मिलेगी और इसके लिए तैयारी करते समय अपना आत्मविश्वास बढ़ाएँ।

सैंपल पेपर्स प्रश्न बैंकों और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करें:

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों, साथ ही नमूना पत्रों या प्रश्न बैंकों का अभ्यास करना, शायद परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे अच्छा स्रोत हैं। ये प्रश्नपत्र आपको न केवल विभिन्न विषयों से उठाए गए प्रश्नों की मात्रा को समझने के लिए मार्गदर्शन करते हैं बल्कि आपको प्रवेश परीक्षा की तैयारी के भीतर खामियों को दूर करने का मौका भी प्रदान करते हैं। उन पत्रों के नियमित अभ्यास से, छात्रों को प्रश्नों को ध्यान से पढ़ने, उन्हें पूरी तरह से समझने और फिर कम समय में हल करने के लिए अभ्यस्त हो जाएगा।

पहला प्रयास जो आप जानते हैं:

परीक्षा में, उन प्रश्नों का प्रयास करना हमेशा बेहतर होता है, जिन पर आपको विश्वास हो। शुरुआत करने से पहले, आपको पहले प्रश्न पत्र पर एक नज़र डालनी चाहिए और देखना चाहिए कि कौन से प्रश्न अक्सर आसानी से और कम समय में हल होते हैं। जब आप प्रवेश परीक्षा का प्रयास कर रहे होते हैं तो यह सबसे सरल तरीकों में से एक होता है।

अपनी परीक्षा की तैयारी के बारे में सकारात्मक रहें:

परीक्षा के दिन, आपको सकारात्मक बने रहना चाहिए, क्योंकि यह आपके समग्र प्रदर्शन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। जब आप सकारात्मक तरीके से सोचते हैं, तो आपका मस्तिष्क प्रभावी ढंग से काम करता है और आप प्रेरित और केंद्रित रहते हैं।

संशोधित करना न भूलें:

अपनी सभी परीक्षा की तैयारी करते समय, आप अपने विषयों को संशोधित करने के लिए पर्याप्त समय छोड़ना चाहते हैं। संशोधन यह है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान आत्मविश्वास बना रहे। एक बार जब आप किसी विषय के साथ पूरी तरह से जुड़ जाते हैं, तो आपको पहले इसे संशोधित करने के लिए समय निकालना चाहिए और फिर अगले विषय पर आगे बढ़ना चाहिए।

तनाव मुक्त रहें:

डर और तनाव दो मुख्य कारक हैं जो आपके प्रवेश परीक्षा की तैयारी के दौरान आपके समग्र प्रदर्शन में बाधा डालेंगे। परीक्षा से पहले किसी बिंदु पर जानकारी के साथ खुद को अधिभार न करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इससे आप चिंतित महसूस कर सकते हैं। परीक्षा की तैयारी करते समय, आपके लिए अपने मन और शरीर को शांत करने और अपने आत्मविश्वास की सीमा को शांत करना महत्वपूर्ण है।
See Test Series

Leave a Reply

Your email address will not be published.